सोमवार, 28 मई 2012

सांस्कृतिक मालों के अपहरण का मायावीतंत्र है यू-ट्यूब



सिनेमा ने दृश्यमाध्यम के रूप में नई आधुनिकता सामाजिकता को बुलंदियों तक पहुँचाया। नए मीडियम के रूप में कैमरे ने सभी शास्त्रों के शस्त्रों को अपदस्थ कर दिया। यही कैमरा जब डिजिटल और सैटेलाइट के सहमेल से नई भूमिका में बदला तो उसने एकदम नयी कम्युनिकेशन  संस्कृति को जन्म दिया।जिसका नाम है यू-ट्यूब । इसकी दुनिया विकसित पूंजीवादी संस्कारों के चरमोत्कर्ष की पारदर्शी और नियंत्रित दुनिया है। 

यू-ट्यूब का समूचा फॉरमेट देखने में स्वतंत्र अभिव्यक्ति के मंच जैसा है। लेकिन व्यवहार में ऐसा नहीं है। यह फॉरमेट बुनियादी तौर पर सांस्कृतिक इजारेदारी के डिजिटल फॉरमेट की आदर्श अभिव्यक्ति है। मसलन्, इस फॉरमेट के आधार पर समूचा संगीत और सिनेमा उद्योग अरबों रूपये के व्यावसायिक लाभ से वंचित कर दिया गया है।अन्य देशों और व्यक्तियों की सांस्कृतिक संपदा और बौद्धिक-संपदा को अपहृत करके इजारेदार कंपनी के मुनाफे की मशीन बना दिया गया है। यू-ट्यूब ने अनेक विश्व कन्वेंशनों को कागजी बना दिया है। लेखकों,कलाकारों, संगीतकारों, फिल्ममेकरों के कॉपीराइट का खुला उल्लंघन करते हुए उनके सांस्कृतिक मालों को यू-ट्यूब के मालिकों की सांस्कृतिक संपदा बना दिया है।

यू-ट्यूब के अनुसार 500 वर्ष के बराबर यू-ट्यूब वीडियो प्रति दिन फेसबुक पर देखे जाते हैं, और प्रति मिनट 700 से अधिक यू-ट्यूब वीडियो ट्विटर पर शेयर किए जाते हैं। प्रत्येक सप्ताह 100 मिलियन लोग यू-ट्यूब पर सामाजिक रूप से सक्रिय रहते हैं (पसंद करते हैं, शेयर करते हैं, टिप्‍पणियां करते हैं, आदि)।

स्वचालित रूप से शेयर किए गए एक ट्वीट के परिणामस्वरूप औसतन 6 नए यू-ट्यूब सत्र होते हैं, और हम प्रति मिनट यू-ट्यूब लिंक वाले 500 से अधिक ट्वीट देखते हैं।हर दिन कई मिलियन ग्राहक बनते हैं. ग्राहकी आपको उस व्‍यक्ति से कनेक्‍ट होने देती है, जिसमें आपकी रुचि है — चाहे वह मित्र हो, या NBA — और साइट पर उनकी गतिविधि बनाए रखने की सुविधा देती है। यू-ट्यूब पर 50% से अधिक वीडियो रेट किए गए हैं या उनमें समुदाय की टिप्‍पणियां शामिल हैं।हर दिन कई मिलियन वीडियो पसंदीदा बनाए जाते हैं। यू-ट्यूब पर 50% से अधिक वीडियो रेट किए गए हैं या उनमें समुदाय की टिप्‍पणियां शामिल हैं।हर दिन कई मिलियन वीडियो पसंदीदा बनाए जाते हैं।

यू ट्यूव दृश्यमीडिया में क्रांतिकारी छलांग है। इसका कन्‍टैंट आईडी हर दिन 100 से अधिक वर्षों का वीडियो स्‍कैन करता है।प्रत्येक प्रमुख यूएस नेटवर्क प्रसारणकर्ता, फिल्‍म स्‍टूडियो और रिकॉर्ड लेबल सहित, 3,000 से अधिक सहयोगी कन्टैंट आईडी का उपयोग करते हैं।इसके कन्टैंट आईडी डेटाबेस में आठ मिलियन (500,000 घंटों से अधिक समय की सामग्री) से अधिक संदर्भ फ़ाइलें हैं; यह दुनिया में सबसे समृद्ध है. पिछले वर्ष से संख्‍या दोगुनी हो गई है।यू-ट्यूब के कुल मुद्रीकृत दृश्‍यों का एक तिहाई से अधिक भाग कन्टैंट आईडी से आता है।कन्टैंट आईडी के द्वारा 120 मिलियन से अधिक वीडियो पर दावा किया गया।

यू-ट्यूब में एक माह के भीतर 60 वर्षों में बनाए गए 3 मुख्‍य यूएस नेटवर्क की अपेक्षा अधिक वीडियो अपलोड किए गए।यू-ट्यूब का 70% ट्रैफिक यूएस के बाहर से आता है।यू-ट्यूब 39 देशों और 54 भाषाओं में स्‍थानीयकृत किया जा चुका है।सन् 2011 में, यू-ट्यूब के पास 1 ट्रिलियन से भी अधिक देखे जाने की संख्‍या या धरती के प्रत्‍येक व्‍यक्ति के लिए लगभग 140 बार देखे जाने की संख्‍या थी।

प्रति मिनट 60 घंटे के बराबर वीडियो अपलोड किए जाते हैं, या यू-ट्यूब पर प्रति सेकंड एक घंटे के वीडियो अपलोड किए जाते हैं।एक दिन में 4 बिलियन से अधिक वीडियो देखे जाते हैं.हर माह 800 मिलियन अद्वितीय प्रयोक्ता YouTube पर विज़िट करते हैं। यू-ट्यूब पर हर माह 3 बिलियन घंटे के बराबर वीडियो देखे जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विशिष्ट पोस्ट

मेरा बचपन- माँ के दुख और हम

         माँ के सुख से ज्यादा मूल्यवान हैं माँ के दुख।मैंने अपनी आँखों से उन दुखों को देखा है,दुखों में उसे तिल-तिलकर गलते हुए देखा है।वे क...